Application for tc

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए प्रिंसिपल को आवेदन पत्र लिखना, संक्षिप्त रूप में टीसी सरल है यदि हम कुछ विवरणों पर ध्यान दें। इस लेख में, मैंने ऐसे आवेदन पत्र लिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की है। इसके अलावा, मैंने आपकी सुविधा के लिए तीन नमूना आवेदन पत्र प्रदान किए हैं।

Application for tc

एक हस्तांतरण प्रमाणपत्र या टीसी एक आधिकारिक दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि आप अपने पिछले स्कूल या कॉलेज के छात्र थे। यह आमतौर पर तब जारी किया जाता है जब आप किसी संस्थान से पास आउट होते हैं। हालाँकि, कुछ परिस्थितियों में, आपको चल रहे शैक्षणिक सत्र के दौरान भी अपना स्कूल छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। और आपको टीसी के लिए अपने प्रिंसिपल को एक आवेदन पत्र लिखने से डरना नहीं चाहिए।



Application for tc

कुछ स्पष्ट औपचारिकताएं हैं जिन्हें आप अपना टीसी प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कर सकते हैं। इसमें सभी वित्तीय बकाया का भुगतान और पुस्तकालय से उधार ली गई पुस्तकें वापस करना शामिल है। इस लेख में, हम आपको टीसी के लिए अपने आवेदन पत्र को प्रिंसिपल को सौंपने में मदद करेंगे।

Application for tc

अंग्रेजी सुधारें। मुफ्त के लिए व्याकरण प्राप्त करें

एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र क्या है?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट किसी छात्र को संस्था का प्रशासन द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज होता है, जब वह संस्था को छोड़ना चाहता है। इसे स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट के रूप में भी जाना जाता है।

Application for tc

एक विशिष्ट हस्तांतरण प्रमाण पत्र में एक छात्र का व्यक्तिगत विवरण होता है, जिसमें उसकी जन्म तिथि, राष्ट्रीयता और धर्म, अध्ययन किए गए पाठ्यक्रम का विवरण, वर्तमान और स्कूल या कॉलेज छोड़ने का कारण शामिल होता है।

नीचे, मैं एक विशिष्ट हस्तांतरण प्रमाणपत्र प्रारूप दिखा रहा हूं।

Application for tc

स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए एक सही आवेदन पत्र लिखने के लिए सुझाव (टीसी)

कृपया टीसी के लिए अपने आवेदन पत्र को प्रिंसिपल को ड्राफ्ट करते समय इन बिंदुओं को याद रखें

अपने प्रधानाचार्य को संबोधित करें: स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए पूछते समय, हमेशा अपने संस्थान के प्रमुख को संबोधित करें वह / वह हेड मास्टर / मालकिन या आपके स्कूल का प्रिंसिपल हो सकता है। आदरणीय महोदय / महोदया, जो भी लागू हो, उसे संबोधित करें। सम्मान दिखाना एक अच्छे हावभाव का संकेत है।

खुद को पहचानें: अपने नाम, वर्ग, अनुभाग और रोल नंबर का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें। यह प्रशासन को आपकी सही पहचान करने में मदद करेगा। कोई भी गलती प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है।

Application for tc

कारण बताएं: ट्रांसफर सर्टिफिकेट मांगने का कारण बताएं। कुछ परिस्थितियों में, इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालांकि, यदि आप एक सत्र के मध्य में स्थानांतरण प्रमाणपत्र का अनुरोध कर रहे हैं, तो यह आवश्यक है। आपका परिवार स्थानांतरित हो सकता है, या यह कोई अन्य कारण हो सकता है। इसका ईमानदारी से उल्लेख करें।

फर्निश आवश्यक दस्तावेज: आपका संस्थान आपके अनुरोध का समर्थन करते हुए आपको दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए कह सकता है। उस स्थिति में, आपको उन दस्तावेजों को प्रदान करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपको टीसी के लिए आवेदन करते समय अपना पहचान पत्र वापस करना पड़ सकता है।

Application for tc

स्पष्ट बकाया राशि: यह बहुत महत्वपूर्ण है, और मैं आपको टीसी के लिए आवेदन करने से पहले इस प्रक्रिया को पूरा करने का अनुरोध करता हूं। लाइब्रेरी से उधार ली गई सभी वित्तीय बकाया राशि और वापसी पुस्तकें साफ़ करें। इन प्रमाणपत्रों को साफ़ करने के बाद ही स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।

कृपया याद रखें कि आपके संस्थान को संस्था द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार एक स्थानांतरण प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा। इसलिए, आपको निर्णय लेने से पहले बहुत स्पष्ट होना चाहिए।

Application for tc

पूर्व छात्रों के लिए सलाह: यदि आप एक पूर्व छात्र हैं और अपना स्थानांतरण प्रमाण पत्र नहीं ले सकते हैं, तो आपको इसे किसी समय पर एकत्र करना चाहिए। उस स्थिति में, अपने सत्र विवरण का उल्लेख करें और अपनी मार्कशीट तैयार करें। आपकी संस्था ने आपके विवरण को बनाए रखा होगा, और यह प्रक्रिया जटिल नहीं है।

पत्र 1: पारिवारिक पुनर्वास के कारण स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

सेवा,
प्रधानाचार्य,
लकड़ी स्टॉक स्कूल,
अजमेर
दिनांक: 14-07-2019

विषय: स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवेदन

आदरणीय सर / मैडम

मेरा नाम सुमित अवस्थी है, और मैं इस विद्यालय में कक्षा 8, खंड बी, रोल नंबर 14 का छात्र हूं। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरे पिता, एक केंद्र सरकार के कर्मचारी, को हाल ही में शिलांग स्थानांतरित किया गया है। इसलिए, हमें इस महीने की 21 तारीख तक अजमेर छोड़ना होगा। इसलिए, मैं आपके स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाऊंगा। इसके अलावा, मैंने पहले ही अपने पुस्तकालय के बकाया राशि को मंजूरी दे दी है, और सभी आवश्यक दस्तावेज इस पत्र के साथ संलग्न हैं।

Application for tc

इसलिए, यदि आप कृपया मुझे कल तक स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करते हैं, तो मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका आभारी,

सुमित अवस्थी
कक्षा: आठवीं-बी, रोल नंबर 17

यह पत्र डाउनलोड करें

पत्र 2: कक्षा 12 के बाद स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

सेवा,
प्रधानाचार्य,
रेडिएंट पब्लिक स्कूल,
कोलकाता
दिनांक: 12-07-2019

विषय: 12 वीं के बाद स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन


Application for tc

आदरणीय सर / मैडम

उचित सम्मान के साथ, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे स्थानांतरण प्रमाणपत्र देने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। मैंने इस साल अपने इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम पास किए हैं और उच्च अध्ययन के लिए आवेदन करना चाहता हूं। इस पत्र के साथ मेरी मध्यवर्ती मार्कशीट की कोई फोटोकॉपी और कोई उचित प्रमाण पत्र नहीं है।

मैं आपके लिए बहुत उपकृत होऊंगा।

आपका आभारी,
दीपक घोषाल
कक्षा: बारहवीं-ए, रोल नंबर १६

यह पत्र डाउनलोड करें

पत्र 3: कक्षा 10 के बाद टीसी के लिए प्रिंसिपल को आवेदन पत्र

सेवा,
प्रधानाचार्य,
गार्डन ऑफ गॉड इंटरनेशनल स्कूल,
लखनऊ
दिनांक: 11-07-2019

आदरणीय सर / मैडम,

उचित सम्मान के साथ, मैं यह बताना चाहूंगा कि मैंने इस वर्ष अपने सम्मानित स्कूल से 10 वीं की पढ़ाई पूरी की है। हालांकि, मेरे माता-पिता ने मेरी इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल, लखनऊ में मेरा एडमिशन करने का फैसला किया है। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे एक स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करें।

बकाया राशि पहले ही साफ़ हो चुकी है, और इस पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न की गई है।

मैं आपका आभारी रहूंगा।

तुम्हारा आज्ञाकारी,
सुमित्रा कुमारी
कक्षा: एक्स-बी, रोल नंबर ११

यह पत्र डाउनलोड करें

पत्र 4: स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद कॉलेज से स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

सेवा,
प्रधानाचार्य,
महर्षि विश्वामित्र कॉलेज, गुड़गांव

दिनांक: 12-04-2020

विषय: कॉलेज से स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन

आदरणीय महोदय

उचित सम्मान के साथ, मैं, श्री सैकत सोम आपको सूचित करना चाहूंगा कि मैं इस साल आपके सम्मानित कॉलेज से पास हुआ हूं और कांगो विश्वविद्यालय में अपनी उच्च पढ़ाई करना चाहता हूं।

Application for tc

इसलिए, मैं आपसे जल्द से जल्द मेरा स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी करने का अनुरोध करना चाहता हूं। इसके अलावा, मैंने पहले ही अपने पुस्तकालय के बकाया राशि को मंजूरी दे दी है, और सभी आवश्यक दस्तावेज इस पत्र के साथ संलग्न हैं।

आपका आभारी,
सैकत सोम
कॉलेज रोल नंबर 95**9
विश्वविद्यालय रोल नंबर 5****9
भौतिकी में बैच बी एससी
सत्र 2017-2020

यह पत्र डाउनलोड करें

पत्र 5: माता-पिता द्वारा टीसी के लिए आवेदन

सेवा,
प्रधानाचार्य,
डीएवी पब्लिक स्कूल, गुड़गांव

दिनांक: 12-04-2020

विषय: स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन

आदरणीय महोदय

सम्मान के साथ, मैं, सुलगना सोम के पिता श्री सैकत सोम, आपको सूचित करना चाहूंगा कि हम नौकरी बदलने के कारण गुड़गांव से बीकानेर में स्थानांतरित हो रहे हैं।

इसलिए, मैं आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि कृपया मेरी बेटी को जल्द से जल्द एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें।

Application for tc

निष्ठा से,
सैकत सोम
सुलग्ना सोम के पिता
वर्ग III, अनुभाग बी

यह पत्र डाउनलोड करें

आशा है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा कि टीसी के लिए प्रिंसिपल को एक आवेदन पत्र कैसे लिखें।

श्रेणियाँ सामान्य पत्र, स्कूल के पत्र प्राचार्य, प्रिंसिपल, स्कूल परिवर्तन, टीसी, स्थानांतरण प्रमाणपत्रपोस्ट नेविगेशन

Comments