hamare tumhare beech kya rista hai


क्या आप मुझे जानते हो या मैं आपको जानता हूँ. मतलब हम एक दूसरे को नहीं जानते हैं. कहा आप ओर कहा में आप पता नहीं कौनसा सर्च इंजन इस्तेमाल करके हमारी बेवसाइट पर आए होंगे. But आज हम आपकी वो सारी पोल खोलने बाले हैं. जिसे आप Secret रखते हो ओर मैं भी रखता हूं. लेकिन क्या हमारा ओर तुम्हारा कोई कनेक्शन है ओर है भी तो कैसे है? तो आज हम इसी को लेकर बात करेंगे जो कि काफी ज्यादा हेल्पफुल जानकारी होगी।

आप अपने मम्मी पापा को जानते हो ओर दादा दादी को भी जानते होगे ओर बहोत से लोग अपने great grand parents को भी जानते हैं शायद आप भी. लेकिन जब बात great great grand parents ओर even great great grand parents की आती है तो आपको उनके बारे में कुछ भी पता नहीं होता है।

आप ओर हम इतना भी नहीं जानते हैं कि वो लोग कैसी जिंदगी जीते थे But अभी तो आपको ओर मुझे अपने बीच छुपे रिश्ते को निकालना है इसके लिए हमें बहुत पीछे तक जाना होगा ओर ये भी पता करना होगा कि. आपकी फैमिली कितनी बड़ी है।

अब आपको हम लेकर चलते हैं. 8 जनरेशन पहले तब आपकी फैमली में कितने लोग थे? 256 के आसपास आपकी फैमिली थी। इसमें आपके भाई बहन नहीं हैं सिर्फ आपके दादा ओर प्रदादा हैं. 235 साल के आसपास में आपके इतने दादा-दादी गुजर चुके हैं।

अगर हम आपको 400 साल पीछे लेकर चलें तब आपकी फैमिली में करीब 1 लाख 50 हजार के आसपास पहुंच जाएगी But इन 1,50,000 लोगों मैंसे अगर हम किसी एक को निकाल देते हैं तो उन 256 लोगों का जन्म ही नहीं होता अमेजिंग ओर अगर हम उसको निकाल दें जिसने 400 साल पहले ही जन्म लिया है तो 1,50, 000 की जगह सिर्फ 00,000 बचेगा, अब सोचने बाली बात ये है कि जब नीचे के सारे लोग छोड़कर सिर्फ आपके दादा-दादी 1,50,000 हैं तो क्या इनमें कोई भी राजा नहीं था? राजा ही क्यूँ हो सकता है गांधी जी भी आपके परिवार से हों या फिर "भगतसिंह, पण्डित जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चन्द्र बोस, ओर भी बहुत महापुरुष थे जिनमें से एक तो आपके परिवार से होगा? अगर नहीं भी होगा तो अभी आपके पूरे परिवार को हमने काउंट भी नहीं किया है क्योंकि इसमें सिर्फ आपके दादाजी ओर दादीजी ही हैं ओर एक आप हो, इनमें ना जाने आपके प्रदादाओं ने आपकी तरह कितनो को जन्म दिया होगा ओर उनमें से लाखों की संख्या में आज भी मौजूद होगें जैसे आप या हम But बात अभी खत्म नहीं होती है।

अभी आपके परिवार के लाखों लोग मौजूद हैं पर आप किसी को भी नहीं जानते हो ओर ना ही मैं But इनमें से कौन क्या कर रहा है ये भी हमे नहीं पता लेकिन इनमें से बहुत से लोग होंगे जिन्हें आप जानते हो पर आपको ये नहीं पता कि ये मेरे ही परिवार से है. Example आप बहुत से नेताओं के बारे में जानते हो क्या इनमें से कोई आपके परिवार से नहीं हो सकता है? आप बहुत से वालीवुड एक्टर को जानते हो क्या इनमें आपके परिवार से कोई नहीं हो सकता है? ओर हो सकता है कि विलगेट या मुकेश अंबानी जैसे लोग आपके परिवार से हों।


लेकिन अभी इनमें आपके परिवार से कोई हो उसके चांस 30% से भी कम हैं तो हम यकीन के साथ बिल्कुल भी नहीं कह सकते हैं कि इनमें से कोई आपके परिवार से हो सकता है But अभी 30% से 100% करने के लिए हमें थोड़ा और पीछे जाना पड़ेगा तो चलिए चलते हैं। 

अब हम आपको लेकर 65 जनरेशन पीछे लेकर आ चुका हूं अब आपकी फैमिली हो चुकी है. (1000000000000000000) एक बिलियन बिलियन लोग और अभी हमारी पूरी दुनिया में सिर्फ 7 बिलियन लोग ही हैं इसका मतलब आपकी फैमिली इनसे हजारों गुना ज्यादा है? But इसमें वो लोग भी हैं जिनकी हजारों साल पहले  dath हो चुकी हैं. अब इतने लोगों मेसे किसी ना किसी ने राजा बनकर अच्छा काम किया होगा या फिर महापुरुष बनकर अच्छे काम किये होंगे But ऐसा ही नहीं कुछ लोग बुरे काम भी करते होंगे।

लेकिन यहां पर आपने एक बात नोटिस नहीं कि, इतनी बड़ी फैमिली सिर्फ दो लोगों की वजह से हुई और वो कौन हैं? जिन्होंने 65 जनरेशन पहले जन्म लिया अमेजिंग But यहां पर भी एक सवाल आता है कि, यह दोनों लोग कहाँ से आए? अब मुझे भी इसका जवाब नहीं पता है😕 लेकिन मुझे इतना जरूर पता है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हो फिर भी मैं आपकी फैमिली से हूं ओर आप भी हमारी फैमिली से हो फिर चाहे क्यूँ न आप (मुस्लिम, हिन्दू, सिक्किम, ईसाई) हो ओर किसी भी कास्ट से हो लेकिन आप हमारी फैमिली से ही हो ओर मैं आपकी फैमिली से हूं।


अगर 1000 साल की फैमिली के जो सबसे टाॅप पर हैं उनमें से ही सब साइंटिस्ट भी आपके परिवार के मेम्बर हैं, क्योंकि इनका जन्म 1200 एडी के बाद हुआ है जैसे "न्यूटन, Albert Einstein, ramanujan, और भी बहुत से साइंटिस्टों ने जन्म लिया है इसका मतलब वो सब आपके दादाजी थे ओर मेरे भी, और इसका मतलब यह भी है कि जितने लोग आज जीवित हैं वो हमारे कुछ ना कुछ लगते हैं जैसे कोई मेरी उम्र का है तो 99% चांस हैं कि वो मेरा भाई है बस फर्क इतना है कि कितने दूर का है और कितने करीब का लेकिन है तो भाई ही।


अब आता है दिमाग हिलाने बाला फैक्ट? अगर आप आज के समय में अपने कास्ट की लड़की से शादी करते हो तब 0.7% चांस हैं कि वो आपकी बुआ, भतीजी, कज़न, मौसी, पोती भी हो सकती है ओर भी बहुत कुछ हो सकती है. वो भी ज्यादा दूर के रिश्ते से नहीं बस 60,70 सालके बीच ही रिश्ता निकल आएगा बस फर्क इतना है कि आपको या मुझे पता नहीं होता है. But ये आजके हिसाब से एक नार्मल बात है हमारे लिए भी और आपके लिए भी।




अब आपको पता चल गया होगा कि आप हमारे कौन हो या मैं आपका कौन हूँ, हमने इस आर्टिकल में आपको समझाने के लिए बहुत अच्छे से explain किया है अगर फिर भी इससे जुड़ा सवाल आपके पास है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूंछ सकते हो ओर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताना धन्यवाद॥

टिप्पणियाँ