Internet se paise kaise kamaye? जानिए 20 आसान तरीके हिंदी में

आजकल हर किसी के पास इंटरनेट मौजूद है, शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसके पास इंटरनेट जैसी सुविधा उपलब्ध न हो, लेकिन लोग इंटरनेट पर अपना खाली समय बर्बाद करते रहते हैं इससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता, तो मैं आज आपके लिए पूरे 20 तरीके लेकर आया हूँ जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते वो भी इंटरनेट की मदद से बस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ना।

   
            Internet se paise kaise kamaye?  

बैसे तो इंटरनेट पर आपने बहुत से तरीके देखे होंगे या फिर पढ़े भी होंगे. पर मुझे नहीं लगता है कि, आप उनसे एक अच्छी कमाई कर पाओगे। तो आज हम आपके लिए 20 तरीके ऐसे लेकर आए हैं. जिनसे आप लाखों रुपये कमा सकते हो

दोस्तों आनलाइन  पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन पैसे तभी कमा सकते हो जब आपको इनके बारे में अच्छी तरह पता हो. पर आजकल के समय में एक सही ओर अच्छी जानकारी मिलपाना बहुत मुश्किल है, हम आपको पैसे कमाने के 20 तरीके बताने जा रहे हैं. जिन मैसे 15 तरीके ऐसे हैं जिनसे आप अपनी पूरी जिंदगी बिना काम किये पैसे कमा सकते हो, लेकिन 5 तरीके ऐसे भी हैं जिनपर आप थोड़ा बहुत काम करके अपना खर्चा निकाल सकते हो।

            Interten se paise kaise kamaye?

                      1-   Online Survey

                 2-  Searching The Web Job

                          3-   Reviews

                       4-  Paid To Click

                     5- Network Marketing

                         6-   Startup

                    7-  Article Writing

                 8- Affiliate Marketing

                      9- Start A Blog

                  10- Domain Flipping

                11- Website Flipping

              12- Online Consultancy

                 13- WE-Media Writer

                  14-  Youtube

            15-  Application Developer

                16-  Freelancing

                  17- Online Seller

                 18-  Ebook Selling

                  19-  Sell Photos

          20-  Social Media Influencer
             Internet se paise kaise kamaye? 
1- Online Survey
1- आनलाइन सर्वे तो आपने सुना ही होगा बहुत से लोग amozone ओर flipcard जैसी बेवसाइट पर सेलिंग अकाउंट बनाकर लाखों रुपये कमा रहे हैं. इसमें आपको ये करना होता है जैसे कि आपके पास कोई समान विकाऊ है और आप उसे बेचना चाहते हैं तब आपको उसके फोटो लेकर अपने अकाउंट पर अपलोड कर दो आपके उस सामान के फोटो लाखों लोगों तक पहुंच जाएंगे ओर कोई न कोई आपके सामन को अच्छी रेट में खरीद लेगा जब वह व्यक्ति आपके सामान को खरीदेगा तो आपको उसका सामान उसके घर भेज देना होगा ओर इसके लिए आपको उसके घर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आप आॅनलाइन उसका सामान उसके घर भेज दें।

2- Searching The Web Job
2- आपको गूगल पर हजारों ऐसी बेवसाइट मिल जाएंगी जिनके लिए आपको गूगल पर उनके बताए गई चीजों को सर्च करना पड़ेगा और इतना ही करने के आपको पैसे भी मिलेंगे लेकिन कुछ बेवसाइट ऐसी भी मौजूद है जो काम कराने के बाद पैसे नहीं देतीं हैं तो मैं आपसे यही कहूंगा कि अगर आप ऐसा काम करना चाहते हैं तो आपको किसी पूरानी बेवसाइट पर जाकर ये करना चाहिए क्योंकि वह लोग आपका सारा पैसा समय के हिसाब से देते रहेंगे।

3-Reviews
3- गूगल पर कुछ बेवसाइट ऐसी भी मौजूद हैं जोकि आपको कुछ सामान देंगी ओर आपको उस सामान को चेक करके बताना होगा कि यह सामान कैसा है जैसे कि आपको उस सामान की वो सारी कमी पता करनी होगी जिससे वह सामान जल्दी से खराब न हो ओर इसके लिए आपको काफी ज्यादा मात्रा में पैसा मिलेगा, पैसा आपको सामन के हिसाब से ही दिया जाएगा लेकिन इस चीज को लेकर भी गूगल पर फेक बेवसाइट मौजूद हैं तो आपको पहले ही उस बेवसाइट के बारे में अच्छी तरह जान लेना चाहिए।
              Interten se paise kaise kamaye?  

4- Paid To Click
4- कुछ बेवसाइट ऐसी भी मौजूद हैं जोकि आपको सिर्फ क्लिक करने के पैसे देतीं हैं जैसे कि उनकी बेवसाइट पर टास्क बने होंगे ओर आपको उन टास्क पर क्लिक करने के पैसे मिलेंगे ऐसी बेवसाइट पैसा थोड़ा कम देतीं हैं क्योंकि खाली क्लिक करने के लिए बहुत लोग तैयार हो जाते हैं अगर आपके पास टाइम है तो आप अपने स्मार्टफोन में ऐसी किसी भी बेवसाइट पर जाकर कुछ पैसे कमा सकते हो।

5- Network Marketing
5- नेटवर्किंग मार्केटिंग से भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो, इसके लिए आपके पास एक अच्छा नेटवर्क होना चाहिए जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हो,  आपके पास व्हाट्सएप ग्रुप ओर फेसबुक पर अच्छे मित्र होने चाहिए इसमें आपको कोई खास काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ कुछ एप्लीकेशन के लिंक आपको शेयर करने होंगे ओर जितने लोग आपके लिंक से एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी, गूगल प्लय पर ऐसी लाखों एप्लीकेशन मौजूद हैं आप चाहें तो इस तरीके से कुछ पैसे कमा सकते हैं।

  6- Startup
स्टारटप के बारे में आपको पता ही होगा अगर आपको नहीं पता है तो स्टारटप एक ऐसा काम होता है जिसे कभी भी पहले किसी ने नहीं किया हो ओर आप उस काम को शुरू करो एक यूनीक तरीके से जैसे कई ऐसी कंपनी मौजूद हैं swiggy, ola, जैसी ओर भी लाखों कंपनी है, अगर आपके पास भी कोई ऐसा तरीका है जो एक यूनीक ओर पहले कभी उसके बारे में किसी ने सोचा तक न हो ओर आप उसे शुरू कर सकते हो अगर आपका स्टारटप चल गया तो आप लाखों रुपये घर बैठे कमाओगे।

    7-  Article Writing
7- आर्टिकल लिखना आप आर्टिकल लिखकर भी काफी ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हो जैसे की अपनी बेवसाइट बनाकर या आपको अपनी खुद की बेवसाइट नहीं बनानी है तो भी आप दूसरों के लिए लिख सकते हो ओर आर्टिकल लिखने का पैसा भी अच्छी मात्रा में मिलेगा कई सारी ऐसी बेवसाइट भी हैं जिनपर आप काम कर सकते हैं मैंने भी ऐसी कई बेवसाइटों के लिए काम किया जैसे wemedia, uc news, newsdog, ओर इन सब पर आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद ही आप आर्टिकल लिख सकते हो आप फेसबुक पर जाकर बहोत से ऐसे ग्रुप ज्वॉइन कर सकते हो जहाँ आपको आर्टिकल लिखवाने के लिए बहुत लोग मिल जाएंगे जो अपनी बेवसाइट के लिए आर्टिकल लिखवाते हैं।

   8- Affiliate Marketing
8- Affiliate Marketing यह एक ऐसा काम है जोकि आपको लाखों नहीं करोड़ों रुपये कमाने में मददगार साबित हो सकता है इस काम को करने के लिए आपको पैसे भी नहीं देने होते हैं दरसअल Affiliate Marketing में आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करके लोगों को किसी बड़ी बेवसाइटों का सामान बिकवाना पड़ता है, जैसे कि misho यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसमें आप एक अकाउंट बनाकर उससे कुछ सामान लेकर फेसबुक व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हो ओर सामान के पैसे आपको पहले ही बता दिए जाएंगे ओर आप उस सामान को उससे ज्यादा पैसे लेकर बेच सकते हो सामान भी misho कंपनी के लोग उसके घर पहुंचा देंगे और आपने उसके जितने भी पैसे बढ़कर बेचा होगा वो पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जाएंगे अगर आपके पास कोई बड़ी सोशल मीडिया का नेटवर्क है तब आप अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते हो।

9- Start A Blog
9- आज के समय में लोग ब्लॉग बनाकर काफी ज्यादा मेहनत करके पैसे कमा रहे हैं अगर आपको नहीं पता है कि ब्लॉग क्या होती है ओर इसे कैसे बनाते हैं तो जानिए ब्लॉग मतलब अपनी खुद की एक बेवसाइट बनाकर ओर उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने होते हैं आप अपने मन मुताबिक आर्टिकल लिख सकते हो ओर किसी भी टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल लिखो ताकि गूगल पर रैंक कर पाएं फिर आपको गूगल से एड लेने होते हैं उसके बाद लोग आपकी बेवसाइट पर आएंगे ओर उन्हें एड देखने को मिलेगा ओर आपकी कमाई शुरू हो जाएगी लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आप एक फ्री ब्लॉग भी बना सकते हो जोकि इसके पैसे गूगल नहीं लेता है अगर आप अपने मन मुताबिक बनाना चाहते हैं तब आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे!

                  Interten se paise kaise kamaye?

    10- Domain Flipping
10- Domain Flipping, शायद इसके बारें में बहुत कम लोग ही जानते हैं तो सबसे पहले आपको जानना जरूरी है कि, Domain क्या होता है Domain  एक एक बेवसाइट का url होता है जैसे कि www.example.com इसे ही हम Domain कहते हैं ओर यह हर बेवसाइट का अलग-अलग होता है, ओर Domain Flipping का मतलब होता है कि, Domain को कैसे खरीदें, आपको समझाने के लिए👉 जैसे की साल 2016 में jio कंपनी लाॅन्च हुई थी ओर उसको jio. Com का domain चाहिए था फिर चाहे वह एक करोड़ रुपए का मिले या इससे भी ज्यादा कीमत पर क्यूँ कि उन्हें ये Domain हर कीमत पर चाहिए था ओर जो लोग Domain Flipping करते हैं वह ऐसी बड़ी कंपनी का Domain पहले से ही खरीद लेते हैं जोकि उन्हें 1000 रुपए से भी कम कीमत पर मिल जाता है उसके बाद जब उस कंपनी को उस Domain की जरूरत पड़ती है, तब वह उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं जिसने वह Domain पहले से ही खरीद रखा है लेकिन वो व्यक्ति उस Domain को बेचने के लिए करोड़ों रुपये की मांग करता ओर कंपनी वाले उस Domain खरीद लेते हैं।

11- Website Flipping
11- Website Flipping यह भी एक Domain Flipping की तरह ही होता है जैसे कि आप आपने एक बेवसाइट बनाई ओर उस बेवसाइट से आप पैसे कमाने लगे उसके बाद आप उस बेवसाइट को एक अच्छी कीमत पर बेच सकते हो आपकी बेवसाइट कितने रूपए की बिक सकती है यह सब आपकी बेवसाइट की कमाई के होता है अगर आपकी बेवसाइट एक महीने में 15000 रूपये तक की कमाई कर लेती है तो आपको उस बेवसाइट की कीमत काफी ज्यादा अच्छी मिल सकती ओर बेवसाइट खरीदने के लिए लाखों लोगों की लाईन लगी रहती है आप चाहें जितनी भी बेवसाइट बनाकर बेच सकते हो या फिर उसको आप अपने आप भी चलाकर पैसे कमा सकते हो।
          Internet se paise kaise kamaye? 
  12- Online Consultancy
  12- Online Consultancy,  आपको जगह-जगह पर Consultancy का पोस्टर मिल जाएगा इसमें आपके पास किसी भी चीज का एक अच्छा नाॅलेज होने की जरूरत है जैसे कि मैं अपनी बेवसाइट पर लोगों को एक अच्छा नाॅलेज देता हूँ, इसमें आपको कहीं काम करने नहीं जाना पड़ेगा जिसको भी जरूरत होगी वह व्यक्ति आपसे बात करके आपको अपने काम को Online करवा लेगा आप ये काम करके भी अपने मन मुताबिक पैसे कमा सकते हो लेकिन यह काम थोड़ा मुश्किल भी है क्योंकि इस काम को हर कोई नहीं कर सकता है, ओर लोगों को पता भी होना चाहिए कि आपको किस चीज के बारे में नाॅलेज है इसमें आपके पास थोड़ा टाइम भी होना चाहिए।

13- WE-Media Writer
13- WE-Media Writer, आपको इन जगहों पर भी आर्टिकल लिखने पड़ते हैं आर्टिकल की लंबाई करीब 150 word की होनी चाहिए जोकि हर व्यक्ति बड़ी आसानी से लिख सकता आर्टिकल लिखने वाली बेवसाइट जैसे newsdog, roj buzz, uc browser, ऐसी बहुत सी बेवसाइट हैं जिनके लिए आप आर्टिकल लिखकर 15-20, हजार रुपये बड़ी आसानी से कमा सकते हो ओर इससे ज्यादा भी कमाई कर सकते हो क्योंकि ये आपकी टाइपिंग पर होता है आप जितना लिखोगे उतना कमाओगे ओर जितनी अच्छी क्वालिटी होगी उतना ही ये बेवसाइट आपके आर्टिकल को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करती हैं इससे आपकी कमाई ओर ज्यादा होजाती है ओर जिनके लिए आप काम कर रहे हो उनको भी अच्छी कमाई होती है।
               Interten se paise kaise kamaye?  
14-  Youtube
14-  Youtube,  के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि Youtube के बारे में सबको पता ही है लेकिन अगर आपको इससे पैसे कमाने हैं तो आपको Youtube पर एक चैनल बनाना होगा और इसके लिए आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह गूगल की तरफ से बिल्कुल फ्री है, यह पर भी आपको जिस चीज का नाॅलेज है उसके वीडियो बनाकर अपलोड करने हैं जब आपके चैनल को ज्यादा लोग देखने लगेंगे ओर 1000 सब्सक्राइबर ओर 4000 घण्टों का वाॅच टाइम पूरा करने के बाद गूगल आपको एड देने लगेगा ओर आप एक अच्छी कमाई करने लगोगे इसमें आपको मेहनत तो करनी पड़ती है लेकिन कमाई भी बहुत अच्छी हो जाती है।

15-  Application Developer
15-  Application Developer, आपको एप्लीकेशन के बारे में तो पता ही जिसे आप अपने फोन या लेपटॉप में चलाते हो ओर आप आपना खुद का एप्लीकेशन भी बना सकते हो अगर आपके पास कोई यूनिक तरीका है जिस पर आप एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं, एक एप्लीकेशन बनाने के लिए लिए आपको 2 से तीन महीने का समय लग सकता है क्योंकि पहले आपको इसके बारें में अच्छी तरह पता होना चाहिए कि एप्लीकेशन कैसे बनाते हैं आपका एप्लीकेशन तैयार होने के बाद आप गूगल प्ले स्टोर को दे सकते हो इसके लिए आपको 1800 रुपये देने होंगे उसके बाद आपकी उस एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा लोग डाउनलोड कर लेगें फिर आपको अपनी एप्लीकेशन के अंदर गूगल के एड लगाने होंगे जिनसे आपकी कमाई होगी या फिर आप उस एप्लीकेशन को बेच कर भी अच्छी कीमत बसूल सकते हो।

16-  Freelancing
16-  Freelancing, शायद इसके बारें में भी बहुत कम लोग ही जानते हैं इसमे भी आपको दूसरों की बेवसाइट पर काम करना होता है ओर उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं ऐसी बहुत सी बेवसाइट हैं जिनपर आप उनके लिए काम कर सकते हो जैसे upwork ओर fiverr जैसी कई बेवसाइट गूगल पर मौजूद हैं आपको कोई भी काम आता हो बस इनको बताने की जरूरत है ओर ये आपको काम देंगी इसके साथ पैसे भी आपके काम के हिसाब से आपको समय पर देती रहेंगी।
            Interten se paise kaise kamaye?
17- Online Seller
17- Online Seller, आपने Amazon ओर flipcard के बारे में सुना ही होगा लेकिन आप इनके जरिए से एक अच्छी कमाई भी कर सकते हो इसके लिए आपको amazon या flipcard जैसी बेवसाइट पर एक अकाउंट बनाना पडे़गा उसके बाद आप किसी दूसरी कंपनी से कुछ सामान खरीद कर उसके फोटो अपने अकाउंट पर अपलोड कर सकते हो ओर आपने अगर किसी सामान को 1000 रुपए में खरीदा है तब आप उसके पैसे थोड़ी मात्रा में बढ़ाकर उसको बेच सकते हो जैसे आपने 1000 रुपए का कोई सामान लिया है ओर आप उसे 1200 रुपये में बड़ी आसानी से किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों बेच सकते हो, लाखों लोग ऐसा करके बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं लेकिन यह काम थोड़ा रिस्क बाला भी क्योंकि कभी-कभी हमारा सामान नहीं बिक पाता इससे हमारे कुछ पैसों का नुकसान भी हो सकता है।

18-  Ebook Selling
18-  Ebook Selling, अगर आप एक किताब लिख सकते हो तो आपके लिए ये जानकारी काफी अच्छी होने बाली है क्योंकि आपको किताब लिखकर कहीं लेकर जाना नहीं पड़ेगा ओर आप उसे अपने घर से ही सेल कर सकते हो जैसे कि आपने कोई एक किताब लिखी है ओर आप उसे बेचना चाहतें हो तब आपको अपनी एक बेवसाइट बनाकर ओर उस किताब की कीमत डालकर आप उसे बेच सकते हो या फिर उस किताब के नाम से कोई एप्लीकेशन बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हो इसके लिए आपको किताब की कोई कापी भी नहीं करानी होगी ओर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच भी जाएगी।

  19-  Sell Photos
  19-  Sell Photos, अब आपके दिमाग में एक सवाल आया होगा कि हम फोटो किसके हाथों बेचेंगे तो मैं आपको बता दूँ कि आपके फोटो को खरीदने के लिए ऐसी बहुत सी बेवसाइट मौजूद हैं जिन्हें आप फोटो देकर अच्छी कमाई कर सकते, आपके फोटो कहीं से चोरी किए नहीं होने चाहिए मेरा मतलब है कि आपको किसी भी बेवसाइट से फोटो को डाउनलोड नहीं करना है इसके लिए आपको अपने खुद के फोटो बनाने होंगे आप अपने स्मार्टफोन का भी प्रयोग कर सकते हो उसके बाद आपको Shutterstock.com जैसी बेवसाइट पर अकाउंट बनाकर फोटो अपलोड करने होंगे उसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे इस बेवसाइट पर काफी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं ओर अच्छी कमाई भी।

20-  Social Media Influencer
20-  Social Media Influencer, Facebook ओर instagram जैसी सोशल मीडिया का प्रयोग आप ओर हम कुछ ज्यादा ही करते हैं लेकिन आप इनकी मदद से लाखों रुपये भी कमा सकते हो जैसे कि आपने अपनी facebook पर एक पेज बना लिया उसके बाद आपने फोटो या वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिया धीरे-धीरे आपके पेज को लाखों लोग पंसद करने ओर आपके पेज के लाइक 1 लाख से ज्यादा हो गए हैं तो आपको बड़ी बड़ी कंपनियों के सामान मिलने लगेगे ओर इसके बदले वो लोग आपको पैसे अच्छी मात्रा में देगें आप उनके सामान के हिसाब से उन पर पैसे लेकर अपने पेज पर एड कर सकते हो।

           Interten se paise kaise kamaye? 

दोस्तों आपको इन मैसे सबसे अच्छा तरीका कौनसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताना ओर अगर आपको इन मैसे किसी भी तरीके के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तब भी आप कमेंट बॉक्स में लिखकर पूंझ सकते हो इस आर्टिकल में मैंने आपको बहुत अच्छी तरह समझाने की कोशिश की है अगर फिर भी कोई दिक्कत हो रही है तब आप कमेंट में अपना सवाल जरूर लिखें।। धन्यवाद।।

https://www.ipl2020ipl.com/2019/11/ipl-2020-team-players-name-and-price.html

Comments