महिलाओं को दाढ़ी क्यों नहीं आतीं हैं

इंसान के शरीर को समझना जितना आसान है. उससे कई गुना ज्यादा मुश्किल भी है, इंसान का शरीर कुछ ऐसे बदलाव भी करता रहता है जिनपर आपको यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, उधारण के लिए- जब आप सुबह सोकर उठते हो तब कुछ इंच आपकी लंबाई बढ़ जाती है, आज हम आपको इंसान के शरीर के बारे में ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगें।


1. घनी दाढ़ी उगाना- कुछ लोग घनी दाढ़ी उगाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं, तरह-तरह की कम्पनियों के तेल ओर साबुन का प्रयोग करते हैं, इतना ही नहीं. कुछ लोग तो अपनी दाढ़ी घनी करने के लिए रोज सेविंग करते हैं. ताकि दाढ़ी की जड़ें घनी ओर मोटी हो सके लेकिन ऐसा नहीं होता है. क्योंकि इंसान की दाढ़ी काटने से बिलकुल भी घनी नहीं होती है. बल्कि आपके चेहरे की स्किन को भी खराब कर सकती है. इससे आप कम उम्र में ही बूढ़े लोगों की तरह दिखाई देने लगोगे अगर आपको एक घनी ओर अच्छी दाढ़ी करने का शौक है. तो आपको अपनी दाढ़ी बिलकुल नहीं काटनी चाहिए क्योंकि आधा इंच बढ़ने के बाद आपकी दाढ़ी लंबाई बढ़ाना कम कर देती है. इससे दाढ़ी की जड़ों में एक कैमिकल तैयार हो जाता है. ये कैमिकल जड़ों के आसपास से छोटे छोटे बालों को उगाने लगता है इससे आपकी दाढ़ी काफी जल्दी घनी हो जाएगी. ओर आपको 6 महीनों में 2 बार ही दाढ़ी के बाल काटने चाहिए।

2. महिलाओं की दाढ़ी क्यूँ नहीं जमतीं हैं? महिलाओं के शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा काफी ज्यादा कम होती है.चेहरे की स्किन पर बिलकुल ना के बराबर होती है.पुरुषों के शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसी के चलते दाढ़ी ही नहीं बल्कि पुरूषों के शरीर में हर जगह के बाल कई गुना ज्यादा होते हैं. ऐसा भी नहीं है कि महिलाओं की दाढ़ी नहीं जमतीं हैं, ऐसा कई कैसेस में पाया गया है जिनमें महिलाओं के शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा पुरुषों के मुकाबले पाई गई है. सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन के चलते पूरे शरीर पर बाल पाए गए हैं लेकिन ऐसा पूरी दुनिया की महिलाओं मेसे 1% से भी ज्यादा कम पाया जाता है।


3. Listing कोई भी पुरुष जब किसी की बातों को सुनते हैं. तब अपना आधा दिमाग ही इस्तेमाल करते हैं, महिलाओं की बात करें तो यह अपने पूरे दिमाग का इस्तेमाल करती हैं. महिलाएं दो लोगों की बातों को एक साथ सुनकर बड़ी आसानी से समझ लेती हैं. लेकिन कभी-कभी सुनने ओर समझने में उनके दिमाग के न्यूरॉन जल्दी से मिल नहीं पाते हैं. इससे महिलाओं को दोनों बातें अच्छे से समझ नहीं आती है. पुरुषों की तुलना में किसी भी बात को महिलाएं कम से कम 12 सेकेंड बाद ही अच्छे से समझ पाती हैं. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि, महिलाएं कम बुध्दिमान होती हैं।


4. बड़ा दिमाग- साइंटिस्टों ने एक रिसर्च में पता लगाया था कि, महिलाओं का दिमाग पुरुषों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा छोटा होता है.यानी पुरुषों का दिमाग 10 गुना बड़ा ओर मजबूत होता है.लेकिन महिलाओं का दिमाग पुरुषों के दिमाग के बराबर ही काम करता है.क्योंकि पुरुषों का दिमाग ही नहीं बल्कि, शरीर का हर हिस्सा काफी ज्यादा बड़ा होता है.इसका मतलब यह है कि, महिलाओं के शरीर के हिसाब से उनका दिमाग बिलकुल सही होता है.ओर पुरुषों का दिमाग अपने शरीर के हिसाब से सही होता है.अब कुछ लोगों के दिमाग में एक सवाल आया होगा कि, कुछ महिलाएं तो पुरुषों से काफी बड़ी ओर मोटी होती हैं तो उनका दिमाग पुरुषों से बड़ा होता है? इसका जवाब है ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.क्योंकि शरीर बड़ा होने से मसल्स बड़ी नहीं होतीं हैं.मसल्स पुरुषों के ही बड़े होते हैं.महिलाओं के शरीर को उनके मसल्स के बराबर फिट किया जाए तब बह पुरुषों के मुकाबले काफी ज्यादा छोटी होगी.पुरुष छोटा हो या पतला इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.उसका दिमाग औरतों के मुकाबले 10 गुना बड़ा ही होता है।

5. इमोशनल- पुरुष अपने इमोशनल को छुपाकर रखते हैं.अपने दोस्त या गर्लफ्रेंड के साथ भी बिलकुल शेयर नहीं करते हैं. महिलाओं की बात करें तो यह अपने दोस्त या बॉयफ्रेंड से बिलकुल भी नहीं छुपाती हैं.इतना ही नहीं सामने बाले को अपने इमोशनल अच्छे से समझाने के लिए - गुस्सा होना, चेहरे को उदास करना ओर छोटी सी बात पर रोने लगना, ताकि सामने बाला उन्हें अच्छी तरह समझ सके, पुरुष अपने इमोशन्स अपने साथ ही शेयर करते हैं जैसे अकेले बैठकर कुछ सोंचना, कम बोलना, छुपकर रोना, लेकिन चेहरे पर उदासी नहीं आने देते हैं, इसका मतलब है कि, महिलाओं को अपने बारे में बताने में अच्छा महसूस होता है लेकिन पुरुषों को यह सब बिलकुल पसंद नहीं होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताना और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए आप हमें सब्सक्राइब कर लीजिए सब्सक्राइब के बटन पर क्लिक करें और अपना एक ईमेल आईडी डाल कर सब्सक्राइबर करलें ताकि जब भी मैं कोई आर्टिकल डालूंगा आप उसे सबसे पहले पढ़ सकते हैं। धन्यवाद।।


टिप्पणियाँ