रात को नींद नहीं आती है तो आप जीनियस हो

दोस्त- क्या आपको पता है हफ्ते में 2 बार नहाने बाले लोग किस तरह के होते हैं. और देर रात तक जागने बाले लोग genius होते हैं। आज आपको आपके दिमाग के बारे में ऐसे 4 Science facts बताउंगा जिन पर आप यकीन नहीं करोगे, आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ना।


1. अगर आप अकेले में अपने आप से बातें करते हैं. तो बाकी लोग आपको पागल समझते हैं. लेकिन Science इस गलत साबित करता है. क्योंकि Science का मानना है कि जो लोग अकेले में या किसी आइने के सामने खड़े होकर बातें करते हैं. वो लोग किसी भी उलझे हुए काम का उपाय बहुत असानी से निकाल लेते हैं. ओर अपनी जिंदगी में कुछ नया करने की कोशिश करते रहते हैं. कोशिश करना ही अकेले में बातें करने का कारण है।

2. जब आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर बातें करते हो.ओर आपके दोस्त बोलते ही जा रहे हैं.ओर आप उनकी हर एक बात पर कोई सवाल उठता है.तो आप एक genius हो क्योंकि आप उसकी बात बड़ी आसानी से समझ लेते हो.और उसमें भी कोई कमी निकाल देते हैं।

3. जो लोग देर रात तक नहीं सोते हैं.उन लोगों का दिमाग काफी ज्यादा तेज होता है.क्योंकि कि Science का कहना है.जिन लोगों को देर रात तक नींद नहीं आती है.उनका दिमाग जल्दी थकता नहीं है.इसी के चलते इन लोगों को नींद नहीं आती है, शरीर तो पूरी तरह से थक चुका होता है पर दिमाग नहीं थकता है.इन लोगों को एक बीमारी भी होती है.जिसे sleep paralysis कहते हैं.इस बीमारी पर मैं पहले भी एक Fact लिख चुका हूं.फिर भी आपको बता देता हूँ, दरअसल जब आप सोते हो तब आपका दिमाग और शरीर दोनों ही paralysis हो जाते हैं.लेकिन कभी कभी हमारा दिमाग जाग जाता है और शरीर paralysis ही रहता है, तब आप अपने हाथ पैर हिलाने की काफी कोशिश करते हैं, लेकिन नाकाम ही रहते हैं, बैसे ये बीमारी सबको होती है पर कभी कभी लेकिन उन लोगों को सबसे ज्यादा होती है जिनका दिमाग काफी तेजी से काम करता है। आपको इस बीमारी से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है.अगर आपके साथ 1 दिन में 2 बार ऐसा होता है तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है.ओर आपका दिमाग एक genius की तरह काम करता है।।
 4. जो लोग हफ्ते में 2 बार नहाते हैं उन लोगों का दिमाग सबसे अलग ओर तेज़ होता है. क्योंकि इन लोगों के दिमाग में oxytocin नाम का कैमिकल कुछ ज्यादा रिलीज होता है, जिससे इन्हें एक अलग तरह की खुशी महसूस होती रहती है. ये कैमिकल तभी रिलीज होता है जब आप किसी से हाथ मिलाए या उसके गले लगे। पर हफ्ते में 2 बार नहाने वालों के दिमाग में हर समय मौजूद रहता है। क्योंकि ये लोग कुछ ऐसा ही सोंचते हें। जिसमें इन्हें थोड़ी सी खुशी मिले। ओर अलग फीलिंग्स आने पर हमरा दिमाग इस कैमिकल को रिलीज करता है। यही वो कारण है कि ये लोग रोज नहीं नहाते हैं, क्योंकि इस तरह के लोग अपनी खुद की दुनिया में खोए हुए रहते हैं।


Comments