4 सबसे खतरनाक मछलियां, छूने से मौत भी हो सकती है

शार्क जैसी बड़ी मछलियां ओर मगरमच्छ के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है हमारी इस धरती पर कुछ ऐसी मछलियाँ मौजूद हैं। जोकि एक लोहे के तार को अपने दांतों से काट सकती हैं। यही नहीं एक मछली ऐसी भी हे जिसे छूने पर 580 वोल्टेज का करंट लगता, आज हम आपको ऐसी 4 मछलियों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपने कभी भी सोंचा तक नहीं होगा।

1. Piranha नाम की एक मछली होती है जिसके दांत बिलकुल इंसानों की तरह होते हैं।यह मछली दिखने में काफी खूबसूरत होती है लेकिन जितनी खूबसूरत है उससे कइ गुना ज्यादा खतरनाक भी होती है।यह मछली स्टील ओर लोहे से बने तार को एक बार में ही काट देती है।अगर कोई जानवर या इंसान इनके बीच में फस जाता है तो 40 से 50 सेकेंड में उसकी हड्डियों को भी चबा जातीं हैं, इनकी मुह चलाने की स्पीड काफी तेज होती है ओर अपने वजन से 40 गुना तेज इनका मुंह चलता है जैसे 1 किलो की piranhaहै तो वह 40 किलो वजन के हिसाब से अपना मुँह बंद करती है, अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मछली कितनी खतरनाक है।                 piranha photo
2. Electric eel यह एक ऐसी मछली होती है जैसे बिजली का नंगा तार, इस मछली के शरीर में 580 वोल्टेज का करंट हर समय मौजूद रहता है अगर गलती से भी कोई इंसान या जानवर इसे छूले तो उसका बच पाना मुश्किल हो जाता है।Electric eel भारत में भी पाई जाती है।भारत के मछुआरों को इस मछली के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तभी सबसे ज्यादा भारत के मछुआरे इस मछली का शिकार हो जाते हैं।
                     Electric eel photo
                   
3. Sawfish इस मछली की नाक 2 मीटर से भी ज्यादा लंबी होती। इस मछली नाक लकड़ी काटने बाली आरी की तरह दिखती है, अपनी नाक से किसी भी चीज को 2 हिस्सों में कर सकती है। बड़ी से बड़ी मछलियां ओर मगरमच्छ भी इस मछली के पास जाने से डरते हैं। sawfish इतनी खतरनाक है कि अपने पास किसी भी चीज को हिलता हुआ देखले तो उसे भी अपनी नाक से काट देती। फिर चाहे पत्थर ही क्यूँ ना हो।                    sawfish photo
                   
4. Stonefish यह मछली दुनिया के सबसे जहरीले जानवरों मैसे एक है।दिखने में बिलकुल एक पत्थर की तरह लगती है।इसकी पीठ पर नुकीले ओर जहरीले कांटे मौजूद होते हैं।Stonefish के उपर जब कोई दबाव पड़ता है तो तुरंत इसके कांटे बाहर आजाते हैं।इन कांटों मे इतना ज्यादा जहर होता अगर 1 लाख लीटर पानी में 1 कांटे का जहर डाल दिया जाए तो सारा पानी जहरीला हो जाएगा ओर इतना ही नहीं अगर किसी इंसान या जानवर का पैर इसके ऊपर पड़ जाए तो पैर तुरंत काटना पड़ता है।अगर एक किलोमीटर की दूरी पर कोई अच्छा अस्पताल मौजूद है तो बिना पैर काटने से भी जान बचाई जा सकती है।
                      Stonefish photo
                   

Comments