साँप इंसानों को इस तरह देखते हैं, जानकर चौंक जाएंगें आप, Science facts

हाय दोस्त। क्या आपको पता है। साँप हमारी दुनिया को लाल और पीले रंग की तरह देखते हैं। और jionazana नाम के इंसान ने 39 शादियां कीं और 94 बच्चों का बाप बन चुका है। रेडी हो जाइये गजब और अमेजिंग Science facts जानने के लिए।

1. भारत के रहने वाले एक शख्स ने 39 शादियां कीं, और इन 39 पत्नियों ने टोटल 94 बच्चों को जन्म दिया है, इनका नाम है jionazana यह शख्स अपने पूरे परिवार को लेकर एक 4 मंजिल की इमारत में रहता है, इस इमारत में 100 से भी ज्यादा कमरे मौजूद हैं, यह शख्स nizorum का रहने वाला है, मैंने जब इनके बारे में जाना था। तब मुझे खुदपर भी यकीन नहीं हो रहा था, गजब जिंदगी जी रहा है ये इंसान।

2. आरमाडीलो नाम का एक जानवर होता है, इसकी खास बात यह है कि जब भी इसे कोई तेज आवाज सुनाई देती है। तो यह बिल्कुल एक फुटबाल की तरह गोल हो जाता है। और अन्य जानवर भी इसे एक पत्थर समझ कर छोड़ देते हैं।
                   
                   
3. Barnett Newman नाम के इंसान ने एक पैंटिंग बनाईं,आपको स्क्रीन पर एक नीली पैंटिंग दिख रही होगी।आप इसकी कीमत का अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। इसकी कीमत है 200 करोड़ रुपए, सिर्फ नीले कलर से पोतकर 43.8 million dollars की बेंचदी। क्या गजब इंसान हे यार।
                   
                   
4. इंसानों की आँखों में और साँपों की आँखों में काफी ज्यादा फर्क होता है, सांप थर्मल सिग्नेचर को डिटेक्ट करते हैं, इनकी आँखों में इन्फ्रास्ट्रक्चर होते हैं।यानी जहाँ पर चूहा होगा वहां पर हीट ज्यादा होगी अगर चूहा नहीं है तो हीट कम होगी, ये सब इनके गर्म खून के चलते इनके साथ होता है। मतलब साँप दुनिया को लाल और पीले रंग की तरह देख सकते हैं, मैंने नीचे कुछ फोटो दिये हैं। आप इन्हें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। कितना अजीब Science facts है।
                   
                   
                   
5. लंदन में अगर आपको एक टैक्सी ड्राइवर बनना है।तो आपको 25 हजार रोड याद करने पड़ेंगे।इतना ही नहीं इसके लिये आपको 3 साल का कोर्स भी करना पड़ेगा। और इसके साथ साथ 50 हजार स्टाफ भी ध्यान करने पड़ेंगे। इसके बाद आपका टेस्ट किया जाएगा।उन 25 हजार रोडो मैंसे आपसे कोई सा भी रोड पूँछा जा सकता है। एक बार नहीं बल्कि पूरे 12 बार आपको सही जवाब देना होगा। तब जाकर एक सिम्पल टैक्सी ड्राइवर बन सकते हो। गजब इतनी मेहनत तो एक पायलट बनने के लिए भी नहीं करनी होगी।
                   
आपको इन मैसे सबसे ज्यादा कौनसा Science facts अच्छा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताना और आपको ऐसे ही Facts रोज जानने हैं तो आप subscribe कर सकते हो अपना एक email i'd डालकर।"धन्यवाद"

Comments